Ad Code

CET का फुल फॉर्म क्या होता है? - CET Full Form In Hindi

CET Full Form In Hindi: दोस्तों आज हम आपको CET का फुल फॉर्म इंग्लिश में और हिंदी में दोनों में क्या होता है? इस पोस्ट के माध्यम से संक्षिप्त रूप से वर्णन करेंगे। आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें? CET से संबंधित जानकारी को प्राप्त करें।

CET Full Form In Hindi

CET का फुल फॉर्म 

CET का फुल फॉर्म इंग्लिश में "Common Eligibility Test" होता है।
CET को हिंदी में "सामान्यता पात्रता परीक्षा" हैं।

CET क्या होता है?

  • CET एक प्रकार की परीक्षा है जिसे नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी के द्वारा करवाया जाता है। इस एग्जाम में पास होने के बाद विद्यार्थियों को सीधे तौर पर किसी भी प्रकार की राज्य या केंद्र सरकार के अधीन आने वाली वैकेंसी यों के लिए पात्र माना जाता है।
  • CET परीक्षा का उद्देश्य यह है कि जब भी केंद्र और राज्य सरकारें भर्तियां निकालती है। तो उस समय लाखों के युवा उस भर्ती के लिए आवेदन करते हैं। जिससे की भीड़ ज्यादा बढ़ जाती है और बार-बार फॉर्म भरने से पैसे की भी खर्चा होता है। लेकिन जब से सरकार ने CET परीक्षा का आयोजित किया है। तब से परीक्षा स्थलों में या फिर भीड़ भी कम होती है और समय और पैसे दोनों की बचत भी होती है। क्योंकि CET परीक्षा को पास करने के बाद ग्रुप C और D के कैंडिडेट के लिए सीधे तौर पर नौकरियों के लिए पात्र मान लिया जाता है और उनको एग्जाम देने के लिए बुला लिया जाता है।
  • CET परीक्षा में बैठने वाले आवेदकों को दसवीं से लेकर बारहवीं और ग्रेजुएशन मान्यता प्राप्त सर्टिफिकेट वाले पात्र होते हैं।
  • CET की परीक्षा पास करने के बाद इस सर्टिफिकेट की वैलिडिटी 3 साल तक होती है।

आखिरी शब्द:

आशा करता हूँ की आपको अब CET Full Form in Hindi समझ आ गया होगा। इस लेख में हमने CET Full Form in Hindi बहुत ही विस्तार पूर्वक समझाया है तो आपको अब कोई भी परेशानी नहीं होनी चाहिए CET का फुल फॉर्म समझने में। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों को भी इसका फुल फॉर्म समझाए और उनको शेयर करें।

Reactions

Post a Comment

0 Comments